FlipKart Shopping Fraud, Two Employees Arrested.

FlipKart Shopping Fraud, Two Employees Arrested.


FlipKart Shopping Fraud, Two Employees Arrested.
FlipKart Shopping Fraud, Two Employees Arrested.


पिछले कुछ वर्षों में, हमने कई उदाहरणों को पढ़ा और रिपोर्ट किया है जिसमें ई-कॉमर्स खरीदारों ने दावा किया है कि उनकी डिलीवरी में आइपॉड के बजाय पत्थर प्राप्त हुए हैं; या नारियल, उनके फोन के बजाय विम बार प्राप्त करना।

लेकिन क्या हुआ अगर दावा झूठा था और खरीदारों ने जानबूझकर ईकॉमर्स पोर्टल को धोखा देने के ऐसे उदाहरणों की सूचना दी?

अब से, यह गिरफ्तारी का कारण बन सकता है।

धोखाधड़ी के खिलाफ जांच शुरू करने वाले एक ई-कॉमर्स के सबसे दुर्लभ उदाहरणों में से, पुलिस ने हैदराबाद से दो तकनीकियों को गिरफ्तार किया है जिन्होंने 51,590 रुपये के एक iPhone की फ्लिपकार्ट को धोखा दिया था।

चिकादपल्ली के अनुसार, हैदराबाद पुलिस स्टेशन के अतिरिक्त निरीक्षक पी। बलवंतैया, आरोपी अतुल शर्मा और नवीन कुमार को फ्लिपकार्ट की एक शिकायत के बाद गिरफ्तार किया गया है।


मोडस ऑपरेंडी

FlipKart Shopping Fraud, Two Employees Arrested.
FlipKart Shopping Fraud, Two Employees Arrested.

अतुल शर्मा ने फ्लिपकार्ट से 51,590 रुपये की कीमत वाला आईफोन 6 ऑर्डर किया। आदेश नवीन के नाम से बनाया गया था, 2-3 दिनों के भीतर वितरित किया गया था।

हालांकि, हैंडसेट प्राप्त करने के बाद, अतुल ने दावा किया कि पैकेज में रबर और कागज थे; और कहा कि कोई फोन नहीं था। फ्लिपकार्ट ने तुरंत पूरी रकम वापस अतुल को वापस कर दी।

एक बयान के अनुसार, फ्लिपकार्ट ने कहा, "अच्छे विश्वास में, हमने उसे पूरी राशि वापस कर दी,"

हालांकि, फ्लिपकार्ट ने खोए हुए हैंडसेट की जांच की, और इसके IMEI नंबर के आधार पर, यह हैदराबाद में कहीं न कहीं परिचालन उपयोग में पाया। उन्होंने इस बारे में पुलिस से शिकायत की और पुलिस द्वारा अतुल और नवीन के नेतृत्व में जांच की जो हैंडसेट के कब्जे में थे।

गिरफ्तारी के बाद, फ्लिपकार्ट ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "वर्तमान मामला यह दिखाने के लिए एक मामले में मामला है कि कई ग्राहक ई-कॉमर्स कंपनियों की वापसी और वापसी नीति का लाभ उठाते हुए चोरी और धोखाधड़ी में लिप्त हैं,"


उपभोक्ता अधिकार और कॉर्पोरेट नीतियां

FlipKart Shopping Fraud, Two Employees Arrested.
FlipKart Shopping Fraud, Two Employees Arrested.




पिछले साल, सरकार ने प्रस्ताव दिया कि ईकॉमर्स पोर्टल उपभोक्ता संरक्षण कानून के दायरे में आने चाहिए। यह भारत में ईकामर्स कंपनियों के खिलाफ रिपोर्ट किए गए धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बाद प्रस्तावित किया गया था।

हालांकि, विशेषाधिकारों और कानून के बीच संतुलन होना चाहिए; और ईमानदारी आदर्श होना चाहिए।

हाल ही में Reddit India पर पोस्ट किए गए एक सूत्र में यह पाया गया कि Amazon भारत को छोड़कर दुनिया भर के सभी ग्राहकों को 'आंशिक धनवापसी' प्रदान करता है। इस जानकारी के प्रस्तुतकर्ता ने अमेज़ॅन के ग्राहक प्रतिनिधि के साथ बातचीत करते हुए यह पाया।

हो सकता है कि अमेज़ॅन ने ऐसे उदाहरणों की खोज की है जिसमें भारतीय ग्राहक इस सुविधा का दुरुपयोग कर रहे हैं या कुछ तकनीकी जटिलताएँ भी हो सकती हैं।

लेकिन क्षतिग्रस्त / अपूर्ण वितरण के नकली दावों से ईकॉमर्स पोर्टलों को ठगना उद्योग को नुकसान पहुंचा सकता है और विश्वास की बारीक रेखा हमेशा के लिए धुंधली हो जाएगी।



"फ्लिपकार्ट ने 2 रेटिंग के आधार पर 5 में से 5 के लिए ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड लीडिंग टू एरेस्ट" की जांच की।
SHARE

Rajan Pandey

Hi ! I am Rajan Pandey. You can Get latest News, Technology, Tips and Tricks, Hacks, Whatsapp Tricks, Instagram Captions, Viral News, How to Guides, SEO Tips, Blogging Tips, TikTok. .

  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

2 Comments:

  1. Do attempt to protect a representative's nobility. It's normal for an individual being terminated to feel hatred toward you and your business. coporate america

    ReplyDelete
  2. Thank you for sharing useful information with us. please keep sharing like this. And if you are searching a unique and Top University in India, Colleges discovery platform, which connects students or working professionals with Universities/colleges, at the same time offering information about colleges, courses, entrance exam details, admission notifications, scholarships, and all related topics. Please visit below links:


    Mahakaushal University in Jabalpur

    YBN University in Ranchi

    Manipal University Jaipur

    Swami Vivekanand University in Sagar

    ReplyDelete